चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान क्या है? | What is child protection plan in hindi

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान क्या है, विशेषताएं, प्रकार, लाभ, चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान क्यों खरीदना चाहिये? (What is child protection policy, features, benefits, types in hindi)

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान माता-पिता के लिए एक अच्छा इन्वेसमेंट है क्योंकि इसमें सारा कवरेज बच्चे को मिलता है। यह माता-पिता की मृत्यु और वित्तीय आपात स्थिति के मामले में बच्चों को कवर करता है। इस तरह के प्लान सुनिश्चित करते हैं कि आपके बच्चों को कमाई करने वाले माता-पिता की अनुपस्थिति में पैसों के लिए संघर्ष न करना पड़े।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान क्या है? (What is child protection plan in hindi)

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान बच्चो के भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता हैं। माता-पिता चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान के माध्यम से सुरक्षा के इस कवर को बना सकते हैं, जो माता-पिता पर जीवन कवर, इनकम बेनिफिट और बाजार से जुड़े रिटर्न के साथ आते हैं।

एक प्रमुख लाभ जो ज्यादातर चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान पेश करते हैं, वह है माता-पिता की मृत्यु पर प्रीमियम छूट की सुविधा। यह जब माता-पिता की मृत्यु हो जाती है, तो बीमाकर्ता पॉलिसी के लिए शेष सभी प्रीमियम का भुगतान करता है। पॉलिसी अवधि के अंत तक बाजार रिटर्न के माध्यम से धन जमा करती रहती है।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान की मुख्य विशेषताएं (Features of Child Protection Plans)

सबसे बढ़िया चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान की मुख्य विशेषताये इस प्रकार हैं:

  • बच्चे के जन्म से लेकर 25 साल की उम्र तक माता-पिता के लिए कवरेज प्रदान करना।
  • उच्च जोखिम वाले इक्विटी फंड और कम जोखिम वाले डेट फंड सहित कई फंड ऑप्शन का विकल्प।
  • यदि उनका बाजार प्रदर्शन कम है तो फंड के बीच स्विच करने का विकल्प।
  • माता-पिता की मृत्यु पर सम एश्योर्ड, प्रीमियम छूट, और परिपक्वता पर फंड वैल्यू।
  • पॉलिसी टर्म, प्रीमियम भुगतान अवधि और हाई सम एश्योर्ड के चुनाव में फ्लेक्सिबिलिटी।
  • इन्वेसमेंट रणनीति का विकल्प।
  • पॉलिसी टर्म के अंत में कैपिटल गारंटी का अर्थ है कि निवेश की गई पूरी राशि वापस लौटा दी जाती है।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान क्यों खरीदना चाहिए?

बाजार से जुड़े रिटर्न

इंफ्लेशन स्कोर के रूप में शिक्षा की लागत लगातार बढ़ रही है। आपकी ही बचत अकेले आपके बच्चे की शिक्षा के लिए पैसे नहीं जोड़ सकती, चाहे वह भारत में हो या विदेश में। बड़ा फंड बनाने के लिए आपको जोखिम उठाने की जरूरत है। यदि बाजार अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आपके पास सही चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान के साथ अपनी बचत को बढ़ाने का मौका है। आप जो भी राशि जमा करते हैं, आपके बच्चे को परिपक्वता पर वह पूरी राशि मिल जाती है।

सेविंग के साथ साथ टैक्स बेनिफिट

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान के लिए भुगतान किया गए प्रीमियम पर भारत के आईटी अधिनियम, 1961 की धारा 80C और 10(10D) के तहत टैक्स राहत के पात्र हैं। इसलिए, आप न केवल अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित कर रहे हैं बल्कि बचत भी कर रहे हैं।

बच्चो के लिए मंथली इनकम

कई ऐसे चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान भी होते है, जो एक विशिष्ट अवधि के लिए रैगुलर इनकम के साथ आते है। यह पैसा उनके स्कूल या कॉलेज के ट्यूशन के माध्यम से आपके बच्चे की दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकती है।

माता पिता की मृत्यु पर डेथ बेनिफिट

कम से कम एक जीवन बीमा कवर के साथ आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि आपके बच्चों को आपके गुजरने पर मृत्यु लाभ राशि का भुगतान मिले। इस राशि का उपयोग उनकी शिक्षा के लिए या उनके सपनों को पंख देने के लिए किया जा सकता है, तब भी जब आप उनका सपोर्ट करने के लिए आसपास नहीं होते हैं।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान्स के प्रकार (Types Of Child Protection Plans)

आप इस आधार पर एक चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान को चुन सकते हो, कि आप भविष्य के किन लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं। यह शिक्षा, विवाह, वैल्थ क्रिएशन आदि हो सकता है। चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान बच्चे या माता-पिता पर जीवन कवर के साथ आते हैं। किस प्रकार की चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान खरीदना है यह आपकी आवश्यकताओं, बजट, भविष्य की योजना, वर्तमान बचत आदि पर निर्भर करता है।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान कैसे काम करता है?

बीमाधारक (इस मामले में माता-पिता) एक राशि तय करते हैं जो बच्चे को उनकी मृत्यु या पॉलिसी की परिपक्वता पर प्राप्त होगी। इस सुरक्षा के बदले में, बीमाकर्ता एक प्रीमियम राशि लेते हैं जिसका भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से किया जा सकता है। आपकी पसंद, आपकी उम्र, बच्चे की उम्र, आपके भविष्य के लक्ष्यों आदि के आधार पर बीमाकर्ता प्रीमियम राशि तय करता है।

इस पॉलिसी अवधि के दौरान, बीमाकर्ता बेस सम एश्योर्ड में बोनस और लॉयल्टी एडीशन जोड़ देता है, जिससे आपकी बचत में वृद्धि होती है। पॉलिसी अवधि के अंत में, बच्चे को परिपक्वता राशि या फाइनल फंड वैल्यू (यदि कोई हो तो) प्राप्त होती है।

अब यदि इस पॉलिसी अवधि के भीतर माता पिता की मृत्यु हो जाती हैं, तो बीमाधारक के लाभार्थी को अर्जित बोनस और अतिरिक्त रिटर्न के साथ मृत्यु लाभ राशि का भुगतान मिलता है। और भविष्य में भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है लेकिन पॉलिसी परिपक्वता तक जारी रहती है।

Leave a Comment