एंडोमेंट पॉलिसी क्या है? और एंडोमेंट पॉलिसी के प्रकार | Endowment plan in hindi

एंडोमेंट पॉलिसी क्या है, कैसे काम करती है, क्या क्या लाभ और विशेषताये और प्रकार (what is endowment policy, Types of endowment insurance policy, endoment policy benefits in hindi)

हर बीमा कंपनी लोगो की अलग अलग जरूरतों को समझती है। उसके बाद बीमा कंपनियां उन लोगों के अनुसार पॉलिसी पेश करती है। बीमा कंपनिया कई लाभों के साथ अपने ग्राहकों को प्लान देती है। जो किसी भी बीमाधारक के लिए मददगार साबित हो।

जीवन बीमा में इन्वेस्ट करने वाले व्यक्ति को endowment policy के बारे में जरूर जानना चाहिए। यह जीवन बीमा का एक प्रकार है। एंडोमेंट पॉलिसी एक पारम्परिक जीवन बीमा योजना है, जो आपको बीमा के साथ साथ बचत करने में भी मदद करती है। यह आपके दोहरे लक्ष्य को पूरा करती है।

आइए जानते है की एंडोमेंट पॉलिसी क्या है (what is endowment plan in hindi), यह कैसे काम करती है, एंडोमेंट प्लान के प्रकार (Types of endowment policy in hindi), इसके क्या लाभ और फायदे है?

एंडोमेंट पॉलिसी क्या है? (What is endowment policy in hindi)

एंडोमेंट पॉलिसी एक तरह को जीवन बीमा पॉलिसी है। इसमें एक निश्चित अवधि के बाद मृत्यु हो जाने पर या परिपक्वता की स्थिति में एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है।

एंडोमेंट पॉलिसी एक पारम्परिक जीवन बीमा योजना है, जो आपको life insurance के साथ साथ सेंविंग करने में भी मदद करती है। यह आपके दोहरे लक्ष्य बचत और बीमा को पूरी करती है।

यह इंश्योरेंस बीमाधारक को एक विशेष समय अवधि जैसे 10, 15, 20 साल के लिए नियमित बचत करने में मदद करती है। एंडोमेंट पॉलिसी की समया अवधि पूरी हो जाने पर एकमुश्त बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।

यदि इस समया अवधि में बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमाधारक के लाभार्थी को बीमा राशि तथा बोनस (यदि कोई हो तो) का भुगतान किया जाता है।

Endowment plan meaning in hindi: बंदोबस्ती बीमा योजना

एंडोमेंट प्लान मीनिंग इन हिंदी:- एंडोमेंट प्लान एक तरह की जीवन बीमा योजना है। इसमें एक निश्चित अवधि के बाद बीमाधारक की मृत्यु या परिपक्वता की स्थिति में एक निश्चित राशी का भुगतान किया जाता है।

एंडोमेंट पॉलिसी कैसे काम करती है?

हर बीमा पॉलिसी की तरह आपको एक निर्धारित अवधि (मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, या वार्षिक) पर प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ता है। इस प्रीमियम राशि का एक हिस्सा बीमा राशि में तथा दूसरा हिस्सा निवेश में जाता है। जो बॉन्ड, फंड आदि के रूप में निवेश किया जाता है।

इसमें बीमा की परिपक्वता की अवधि से पहले बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमाधारक के लाभार्थी को बीमा राशि और बोनस (यदि कोई हो तो) मिलता है।

लेकिन यदि बीमाधारक बीमा अवधि तक जीवित रहता है, तो उसे बीमा कंपनी के तरफ से परिपक्वता राशि और बोनस (यदि कोई हो तो) का भुगतान किया जाता है।

एंडोमेंट पॉलिसी के प्रकार | Types of endowment policy plan in hindi

1. यूनिट लिंक्ड एंडोमेंट प्लान

यह योजना एक निर्धारित अवधि को बचत योजना है, जो जीवन बीमा योजना का भी लाभ देती है। इस प्लान में बीमाधारक द्वारा भुगतान की गई प्रीमियम को विशिष्ट निवेश फंड के तहत अलग अलग इकाइयों में विभाजित किया जाता है। जिसे बीमाधारक अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकता है। यह निवेश पूरी तरह से मार्केट पर निर्भर करता है।

जो व्यक्ति ज्यादा रिस्क लेने की क्षमता रखता है और ज्यादा लाभ चाहता है। वह इस तरह को योजना में निवेश कर सकता है।

2. फुल या विथ प्रॉफिट एंडोमेंट पॉलिसी

इस प्लान में मूल राशि यानी बीमा राशि बीमाधारक को मृत्यु लाभ के रूप में उसके लाभार्थी को प्रदान की जाती है। इस बीमा राशि की गारंटी बीमा शुरू होने पर दी जाती है।

कई बीमा कंपनियां समय समय पर बोनस प्रदान करती है, इस आधार पर आपका अंतिम भुगतान तुलनात्मक रूप से ज्यादा होता है। बीमा में घोषित बोनस का भुगतान बीमाधारक की मृत्यु या बीमा की परिपक्वता की परिस्थितियों में किया जाता है।

3. लो कॉस्ट एंडोमेंट प्लान

इस प्रकार की एंडोमेंट पॉलिसी विशेष रूप से बीमित व्यक्ति के लिए भविष्य के लिए फंड जमा करने के लिए बनाई गई है। इसमें भुगतान एक विशेष समय अवधि के बाद किया जाता है। आमतौर पर, लो कॉस्ट एंडोमेंट योजना का उपयोग बंधक (mortage) या लोन के पुनः भुगतान के लिए किया जाता है।

पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति (Insured) के मृत्यु के मामले में, बीमाधारक के लाभार्थी को न्यूनतम बीमा राशि (minimum sum assured) के रूप में लक्ष्य राशि का भुगतान किया जाता है।

4. नॉन प्रॉफिट एंडोमेंट योजना

नॉन प्रॉफिट पारंपरिक एंडोमेंट प्लान में बीमाधारक को परिपक्वता लाभ (Maturity benefits) के रूप में या बीमाधारक की मृत्यु के स्थिति में उसके लाभार्थी को एक बीमा राशि (Sum Assured) का भुगतान किया जाता है।

5. गारंटीड पॉलिसी

गारंटीड एंडोमेंट पॉलिसी गारंटी देती है की आपको या आपके लाभार्थी को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा।

यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो उसे परिपक्वता राशि और बोनस(यदि कोई हो तो) का भुगतान किया जाता है। लेकिन यदि बीमाधारक की पॉलिसी अवधि से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसके लाभार्थी को बीमा राशि का भुगतान किया जाता हैं। इसमें बोनस की कोई गारंटी नहीं है।

एंडोमेंट पॉलिसी के लाभ और विशेषताये

एंडोमेंट पॉलिसी निवेश करने के लिए कम रिस्क वाला प्लान है। क्योंकि यह आपको परिपक्वता लाभ की गारंटी देती है। आइए जानते है एंडोमेंट पॉलिसी के लाभ और विशेषताये क्या है (Endowment policy features and benefits in hindi):-

1. पारिपक्वता लाभ

यदि बीमाधारक बीमा अवधि तक जीवित रहता है तो उसे परिपक्वता लाभ के रूप में सुनिश्चित राशि (sum assured) और बोनस मिलता है। परिपक्वता लाभ टैक्स मुक्त होता है।

2. एंडोमेंट पॉलिसी पर अतिरिक्त बोनस 

अलग अलग बीमा कंपनियों द्वारा कई प्रकार के बोनस घोषित किए जाते है। जिन्हें बीमाधारको को दिया जाता है। इस तरह की पॉलिसी में मिलने वाले बोनस इस प्रकार है

प्रत्यावर्ती बोनस (reversionary bonus)

यह बीमा राशि बीमाधारक के मृत्यु या परिपक्वता के मामले में दी जाने वाली अतिरिक्त राशि है। जब एक बार प्रत्यावर्ती बोनस बना दिया जाता है तो यह बीमा के परिपक्वता तक चलता रहता है।

टर्मिनल बोनस (Terminal bonus)

किसी भी बीमा योजना में परिपक्वता या बीमाधारक के मृत्यु के मामले में दिए जाने वाले भुगतानों में जोड़ी गई राशि होती है।

3. मृत्यु लाभ

यदि बीमा की परिपक्वता से पहले बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमाधारक के लाभार्थी को बीमा राशि और बोनस(यदि कोई हो तो) दिया जाता है। 

4. प्रीमियम भुगतान

बीमाधारक द्वारा लिए गए बीमा के अनुसार आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक आधार पर प्रीमियम भुगतान करना चुन सकता है।

5. राइडर लाभ

इस तरह की बीमा योजना में आप अपने अनुसार अन्य राइडर जोड़ सकते हो। जैसे: एक्सीडेंटल डेथ राइडर, विकलांगता, गंभीर बीमारी कवर, प्रीमियम की छूट (waiver of premium), हॉस्पिटल बेनिफिट्स आदि।

6. ज्यादा रिटर्न

एंडोमेंट पॉलिसी बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में उसके परिवार और उस व्यक्ति पर आश्रित लोगो को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। यह आपको भविष्य में कोष बनाने में मदद करता है। इसमें उत्तरजीविका लाभ या मृत्यु लाभ के रूप में एक एंडोमेंट पॉलिसी का भुगतान शुद्ध जीवन बीमा पॉलिसी की तुलना में अधिक हो सकता है।

7. कम रिस्क

म्यूचुअल फंड या यूलिप जैसे अन्य निवेश प्लान की तुलना में एंडोमेंट पॉलिसी सुरक्षित है। क्योंकि यह आपकी राशि को सीधे इक्विटी फंड या शेयर बाजार में निवेश नहीं किया जाता है।

8. टैक्स लाभ

इसमें बीमाधारक को धारा 80C और धारा 10(10D) के तहत प्रीमियम, परिपक्वता, या मृत्यु लाभ पर टैक्स छूट मिलती हैं।

अन्य लेख पढ़े:-

Leave a Comment