फ्री लुक पीरियड क्या है? | What is Free look period in Hindi

फ्री लुक पीरियड क्या है, कैसे काम करता है, कितनी अवधि/पीरियड रहता है? (What is Free look period, Duration of a Free Look Period, free look period meaning, Example of the Free Look Period in hindi)

क्या आप अपनी हाल ही में आपने कोई नई बीमा पालिसी खरीदी है, और आप अपनी बीमा पॉलिसी से संतुष्ट नहीं हैं? बीमा पालिसी में दी गई नियम और शर्तें आपके अनुकूल नहीं हैं? या दी जाने वाली कवरेज आपकी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं कर रही है?

यदि आप इंश्योरेंस इंडस्ट्री में नए हैं, तो हम आपको बता दें कि प्रत्येक इंश्योरेंस प्रोवाइडर IRDA द्वारा अनुमोदित एक प्रावधान के साथ आता है, जो बीमाधारक को एक विशिष्ट पीरियड के भीतर पॉलिसी वापस करने की अनुमति देता है। जिसे ‘फ्री-लुक पीरियड’ कहा जाता है।

आइए फ्री-लुक पीरियड के बारे में विस्तार से जानते है? यह क्या है और यह कैसे काम करता है? और फ्री लुक पीरियड की अवधि कितनी होती है?

फ्री-लुक पीरियड क्या है? (What is Free Look Period)

फ्री लुक पीरियड एक बीमाधारक को पॉलिसी दस्तावेज का आकलन और रिव्यु करने के लिए दिया गया पीरियड है। आप फ्री लुक पीरियड के दौरान बीमा पॉलिसी को समाप्त कर सकते हैं यदि आप इसके समावेश और बहिष्करण शर्तों से संतुष्ट नहीं हैं जो आपको पालिसी खरीदते समय बताई गई थीं।

आप भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा तैयार किए गए एक consumer-friendly प्रावधान के रूप में एक फ्री लुक पीरियड के बारे में सोच सकते हैं, जिससे आप बिना किसी पेनल्टी के इंश्योरेंस पॉलिसी को समाप्त कर सकते हैं। फ्री लुक पीरियड रेगुलेटर द्वारा डिफाइंड किया गया है। यह आपको यह तय करने की अनुमति देता है कि इंश्योरेंस पॉलिसी को आगे जारी रखना है या नहीं।

फ्री लुक पीरियड जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों दोनों पर लागू होता है। हालांकि, इनमें से प्रत्येक प्रकार की बीमा पॉलिसियों के लिए नियम अलग-अलग हैं। इसलिए किसी भी बीमा पॉलिसी को खरीदने से पहले इन अंतरों को समझना महत्वपूर्ण है।

फ्री लुक पीरियड कैसे काम करता है? (How dose Free Look Period Work)

फ्री लुक पीरियड सामान्य रूप से तब शुरू होता है जब पॉलिसी की अवधि शुरू होती है। उनमें से कुछ के लिए आपको डिलीवरी रसीद पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी, लेकिन जैसे ही आप पॉलिसी प्राप्त करेंगे, आपका समय शुरू हो जायेगा। फ्री एग्जामिनेशन पीरियड के रूप में भी जाना जाता है, अब आप पॉलिसी के नियमों और शर्तों को ध्यान से और अच्छी तरह से समझ या रिव्यु कर सकते हैं।

फ्री लुक पीरियड में गिने जाने वाले दिन कैलेंडर दिन होते हैं, न कि व्यावसायिक दिन होते है। इसका अर्थ यह है कि शनिवार और रविवार आपके फ्री लुक पीरियड में शामिल होते हैं। इस पीरियड के दौरान पॉलिसी खरीदने वाला किसी भी पॉलिसी संदेह के बारे में इंश्योरेंस प्रोवाइडर से पूछताछ कर सकता है। और यदि आप नियम और शर्तों का रिव्यु करने के बाद संतुष्ट नहीं हैं, तो आप बीमा पॉलिसी को रद्द कर सकते हैं।

फ्री लुक पीरियड की अवधि कितनी होती है?

फ्री लुक पीरियड की सामान्य अवधि आमतौर पर 15 दिन की होती है। ऑनलाइन खरीदी गई पॉलिसियों के मामले में, पॉलिसी डाक्यूमेंट्स प्राप्त करने के बाद फ़्री लुक पीरियड 30 दिनों तक बढाया जा सकता है। कुछ बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त फ्री लुक पीरियड भी प्रदान करते हैं। यदि कोई पॉलिसीधारक इस अवधि के दौरान पॉलिसी को समाप्त करना चाहता है, तो उसे फाइनल कैंसलेशन प्लान को भरने से पहले सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को ध्यान रखना होगा।

फ्री लुक पीरियड का उदाहरण (Example of Free Look Period)

माना कि राजेश नाम का कोई व्यक्ति है, जो दिल्ली में रहता है। और वह अपने लोकल बीमा एजेंट से एक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदता है। पॉलिसी ख़रीदने के बाद, राजेश को दो दिन बाद पॉलिसी डाक्यूमेंट्स प्राप्त होते हैं। और राजेश का फ्री लुक पीरियड तब शुरू होता है, जब उसे वे डाक्यूमेंट्स मिलते हैं। अब राजेश के पास पालिसी की समीक्षा करने और यह तय करने के लिए 15 या 30 दिन हैं कि क्या वह इस पालिसी को आने जारी रखना चाहता हैं।

पांच दिन बाद राजेश अपनी पॉलिसी की समीक्षा करने के लिए अपने एक दोस्त के पास जाता है, और उसका दोस्त उसे पॉलिसी रद्द करने और इसके बजाय किसी अन्य इंश्योरेंस प्रोवाइडर के साथ जाने की सलाह देता है। राजेश अपने दोस्त की सलाह लेता है और अगले दिन अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर को कहता है कि वे पॉलिसी रद्द करना चाहते हैं। इंश्योरेंस प्रोवाइडर कानून के तहत उनकी इच्छाओं का पालन करने के लिए बाध्य है, और इंश्योरेंस प्रोवाइडर राजेश के प्रारंभिक प्रीमियम भुगतान को वापस कर देता है।


फ्री लुक पीरियड से जुड़े प्रश्न (FAQ About Free Look Period)

Q. फ्री लुक पीरियड क्या है?
ANS: फ्री लुक पीरियड एक बीमाधारक को पॉलिसी दस्तावेज का आकलन और रिव्यु करने के लिए दिया गया पीरियड है। फ्री लुक पीरियड के दौरान बीमाधारक बीमा पॉलिसी की नियम और शर्तो से संतुष्ट नहीं है, तो वह बीमा पॉलिसी को समाप्त कर सकता हैं।
Q. क्या हम फ्री लुक पीरियड के बाद पॉलिसी रद्द कर सकते हैं
ANS: आप फ्री लुक पीरियड के बाद पॉलिसी रद्द नहीं कर सकते है, यदि आपको पॉलिसी रद्द करनी है तो आपको फ्री लुक पीरियड में ही पॉलिसी रद्द करनी होगी।
Q. बीमा में फ्री लुक पीरियड क्या है?
ANS: फ्री लुक पीरियड एक आवश्यक समय अवधि है जिसमें एक नया जीवन बीमा पॉलिसी मालिक बिना किसी पेनल्टी के पॉलिसी को समाप्त कर सकता है।

Leave a Comment