एलआईसी: बीमा ज्योति प्लान | LIC Bima Jyoti plan (860) in hindi

एलआईसी: बीमा ज्योति प्लान क्या है, पात्रता, विशेषताए, लाभ, सरेंडर वैल्यू, राइडर्स, ग्रेस पीरियड (LIC: Bima jyoti plan details(plan no. 860), eligibility criteria, features, benefits, rider, surrender value in hindi)

आज के दौर में जमा या अन्य निवेश पर ब्याज दरें घटती जा रही है। ऐसे में हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने बीमा ज्योति नाम की नई इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है। जिसमे आपको फिक्स इनकम के साथ आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा।

आइए जानते है LIC Bima Jyoti plan (plan no. 860) क्या है? इसकी लाभ, विशेषताए, पात्रता और अधिक जानकारी हिंदी में

एलआईसी: बीमा ज्योति प्लान क्या है? (What is LIC Bima Jyoti plan in hindi)

एलआईसी बीमा ज्योति प्लान एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल गारंटीड सेविंग्स प्लान है। यह प्लान बचत के साथ सुरक्षा भी प्रदान करता है। यह एक एंडोमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान है।

यह बीमा बीमा पॉलिसीधारक की किसी कारणवश मृत्यु होने पर उसके लाभार्थी को बीमा राशि (Sum Assured) का भुगतान करती है। यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है, तो उसे गारंटीकृत राशि का भुगतान किया जाता है।

एलआईसी: बीमा ज्योति प्लान पात्रता (Lic Bima Jyoti plan Eligibility Criteria)

बीमा का नाम:-एलआईसी बीमा ज्योति प्लान (प्लान नंबर 860)
प्रवेश की उम्र:-न्युनतम:- 90 दिन
अधिकतम:- 60 वर्ष
कवरेज (Basic Sum Assured):-न्युनतम:- 1,00,000 रूपए
अधिकतम:- कोई सीमा नहीं (बोर्ड के अप्रूवल के अनुसार)
प्रीमियम भुगतान अवधि:-कम से कम 5 वर्ष
पॉलिसी टर्म:-15 से 20 साल
परिपक्वता उम्र:-न्यूनतम: 18 वर्ष
अधिकतम: 75 वर्ष

एलआईसी बीमा ज्योति प्लान की विशेषताएं (features of LIC Bima Jyoti in hindi)

  • इस बीमा ज्योति प्लान में आपको मासिक, त्रिमासिक, अर्धवार्षिक, और वार्षिक रूप से प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प मिलता हैं।
  • यह बीमा बचत और सुरक्षा का मिश्रण है।
  • इस इंश्योरेंस में दो वर्ष तक प्रीमियम भुगतान करने पर बीमाधारक लोन का लाभ उठा सकता है।
  • इस बीमा को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से खरीद सकते है।
  • इस एलआईसी बीमा ज्योति प्लान में पॉलिसी अवधि 15 से 20 वर्ष तक अलग अलग होती है। 15 साल की अवधी के लिए आपको 10 वर्ष का प्रीमियम भुगतान करना होता है। और वही यदि आप 20 साल की अवधी वाली पॉलिसी लेते हो तो आपको 15 वर्ष तक भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप इस बीमा प्लान से संतुष्ट नहीं है तो इसमें आपको 15 दिन का फ्री लुक पीरियड मिलता है।

एलआईसी बीमा ज्योति प्लान के लाभ (Benefits of LIC bima jyoti plan in hindi)

मृत्यु लाभ (Death Benefit)

यदि बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो बीमाधारक के लाभार्थी/नॉमिनी को बीमा राशि (Sum Assured) का भुगतान किया जाता है।

  1. यदि बीमाधारक की मृत्यु जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले मृत्यु हो जाती है तो टैक्स, अतिरिक्त प्रीमियम तथा राइडर प्रीमियम (यदि कोई हो तो) को छोड़कर भुगतान की गई प्रीमियम का भुगतान किया जाता हैं।
  2. जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि (Sum Assured) के साथ गारंटीकृत राशि का भुगतान किया जाता हैं।

परिपक्वता लाभ (Maturity Benefit)

यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि पूरी होने तक जीवित रहता है, तो उसे परिपक्वता बीमा राशि के साथ गारंटीकृत राशि का भुगतान किया जाता है। परिपक्वता के समय सम एश्योर्ड बेसिक सम एश्योर्ड के बराबर होगा।

अतिरिक्त गारंटीड लाभ (Guaranteed Additions Benefits)

प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 50 रुपये प्रति हजार बेसिक सम एश्योर्ड की दर से गारंटीड एडीशन्स को पॉलिसी में जोड़ा जाएगा।

टेक्स लाभ (Tex Benefits)

इस पालिसी के लिए आप जिस भी प्रीमियम का भुगतान करते है, वह आयकर अधिनियम के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है।

एलआईसी बीमा ज्योति प्लान के राइडर्स (Additional Rider Benefits)

इस बीमा पॉलिसी के साथ आपको 5 प्रकार के राइडर का ऑप्शन मिलता हैं। जिसे बीमाधारक अतिरिक्त प्रीमियम राशि का भुगतान करके अपने बीमा प्लान में जोड़ सकता है।

  1. एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर
  2. एक्सीडेंटल बेनिफिट राइडर
  3. न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर
  4. न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर
  5. प्रीमियम छूट लाभ राइडर (Premium Waiver Benefit Rider)

ग्रेस पीरियड (Grace Period)

त्रिमासिक, अर्धवार्षिक, और वार्षिक प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिनों की छुट मिलती है। वही यदि आप मासिक प्रीमियम भुगतान करते है तो आपको 15 दिनों की छुट मिलती है। यदि ग्रेस पीरियड की समाप्ति तिथि से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।

सरेंडर लाभ (Surrender Benefit)

इस बीमा प्लान में लगातार दो वर्षों तक पॉलिसी जारी रखने के बाद किसी भी समय पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प प्रदान किया जाता है। ऐसी स्थितियों में, बीमाकर्ता उच्च स्पेशल सरेंडर वैल्यू या गारंटीकृत सरेंडर वैल्यू के बराबर सरेंडर वैल्यू का भुगतान करता है।

रिवाइवल (Revival)

यदि ग्रेस पीरियड में प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है। एलआईसी बीमा ज्योति पॉलिसी को पुनर्जीवित करने का विकल्प प्रदान करती है लेकिन लगातार 5 वर्षों के भीतर। इसका मतलब है कि आपके पहले भुगतान न किए गए प्रीमियम की तारीख से और इसे केवल परिपक्वता तिथि से पहले ही पुनर्जीवित किया जा सकता है।

LIC Bima Jyoti Plan Brochure:- CLICK HERE

Leave a Comment