एलआईसी जीवन प्रगति योजना | LIC jeevan pragati plan in hindi

LIC जीवन प्रगति योजना, जीवन प्रगति प्लान, एलआईसी जीवन प्रगति योजना [LIC jeevan pragati plan, LIC Jeevan Pragati Plan (plan no. 838), lic jeevan pragati scheme, lic jeevan pragati policy details in hindi]

हमें अपने बेहतर भविष्य के लिए पैसा कमाना और बचाना दोनों जरुरी है। हमारी छोटी छोटी बचत हमें हमें मोती रकम जमा करने में मदद करती है। तथा इसके साथ अपने जीवन को सुरक्षित रखना और भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।

यदि आप भी अपने पैसे बचाने के लिए सही जगह निवेश करना चाहते हो तो आप LIC की जीवन प्रगति योजना में निवेश कर सकते हो? इस योजना में आप रोजाना के 200 रूपए बचाकर 20 साल बाद आप अपने लिए एक बड़ी धनराशि जमा कर सकते हो।

आइये आज जानते है की LIC की जीवन प्रगति योजना (प्लान नंबर 838) क्या है? और इसके क्या फायदे है?

LIC जीवन प्रगति योजना (प्लान नंबर 838) क्या है?

यह LIC की एक जीवन बीमा की एंडोमेंट पॉलिसी है, जो आपको सुरक्षा के साथ साथ बचत करने में भी मदद करती है। इस बीमा अवधि का रिस्क कवर हर 5 साल में बढ़ता रहता है। इस बीमा में आप 200 रूपए रोजाना यानि 6000 रुपये महीने के इस इंश्योरेंस में जमा करवाते हो तो आप अपने लिए लगभग 28 लाख रुपये की मैच्योरिटी राशि प्राप्त कर सकते हो।

इसमें बीमाधारक को रिस्क कवर भी मिलता है। अगर इस बीमा के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को भुगतान किया जाता है।

LIC jeevan pragati plan highlight 2021

बीमा का नामLIC Jeevan Pragati Plan (plan no. 838)
उम्र12 से 45 वर्ष
प्रीमियम या किश्त मोडमासिक, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक, वार्षिक
बीमा अवधि12 से 20 वर्ष
न्यूनतम बीमा राशि1,50,000 रूपये
अधिकतम बीमा राशिकोई सीमा नहीं
ऑफिसियल वेबसाइट LIC OF INDIA

LIC जीवन प्रगति बीमा योजना में आपको क्या benefits मिलेंगे?

मृत्यु लाभ (Death benefit)

यदि बीमा अवधि में बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को मृत्यु पर बीमा राशि के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस (जमा हुआ बोनस) तथा फाइनल एडीशन बोनस (यदि कोई हो तो) का भुगतान किया जाता है।

  • यदि बीमाधारक की मृत्यु बीमा शुरू करने से लेकर 5 वर्ष के बीच होती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को बीमित राशि का 100% भुगतान किया जाता है।
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 6 से 10 वर्ष के बीच होती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को बीमित राशि का 125% भुगतान किया जाता है।
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 11 से 15 वर्ष के बीच होती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को बीमित राशि का 150% भुगतान किया जाता है।
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 16 से 20 वर्ष के बीच होती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को बीमित राशि का 200% भुगतान किया जाता है।

यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होता है।

परिपक्वता लाभ (Maturity Benefit)

यदि कोई बीमाधारक पॉलिसी पूरी होने तक जीवित रहता है और उसने सभी बीमा प्रीमियम का भुगतान किया है तो बीमाधारक को मुल बीमा राशि के साथ साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस (जमा हुआ बोनस) और फाइनल एडीशन बोनस (यदि कोई हो तो) का भुगतान किया जाता है।

LIC जीवन प्रगति योजना की विशेषताएं

  • यह योजना बचत और सुरक्षा दोनों लाभ के साथ आती है।
  • इस योजना का लाभ 12 से 45 वर्ष का कोई भी व्यक्ति ले सकता है।
  • इस बीमा में रिस्क कवर हर 5 साल में बढ़ता रहता है।
  • इस बीमा की प्रीमियम आप हर महीने, तीन महीने, 6 महीने या साल के हिसाब से भर सकते हो।
  • इस बीमा की पॉलिसी अवधि 12 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक होती है।
  • इस योजना में आप तीन साल तक प्रीमियम भरने के बाद आप लोन सुविधा का लाभ उठा सकते हो।

LIC Jeevan Pragati Scheme की प्रीमियम राशि

इस बीमा की प्रीमियम का भुगतान आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक एवम सालाना के हिसाब से कर सकते हो। महीने के अनुसार प्रीमियम भरने पर ग्रेस पीरियड/रियायती अवधि 15 दिन होती है। जबकि त्रैमासिक, अर्धवार्षिक अवधि पर प्रीमियम भरने पर 30 दिन का ग्रेस पीरियड/रियायती अवधि मिलती है।

अगर ग्रेस पीरियड में प्रीमियम भुगतान करने से पहले ही बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी के इन फ़ोर्स नियम के तहत पुरे लाभ का भुगतान किया जाता है। लेकिन इसमें जमा नहीं करवाई गई प्रीमियम काट दी जाएगी। यदि ग्रेस पीरियड या रियायती अवधि के अंदर प्रीमियम नहीं भरने पर बीमा ख़त्म कर दिया जाता है। यह नियम राइडर भी लागु होता है।

LIC जीवन प्रगति बीमा में वैकल्पिक राइडर या ऐड ऑन

इस बीमा में पॉलिसीधारक के पास एलआईसी के एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर का लाभ उठाने का विकल्प है। राइडर की बीमा राशि मूल बीमा राशि से अधिक नहीं हो सकती है।

एलआईसी जीवन प्रगति योजना को बंद या सरेंडर कैसे करें?

बीमा के दस्तावेज मिलने के बाद आपको 15 दिन का फ्री लुक अप पीरियड मिलता है। पॉलिसी खरीदने के 15 दिन के अंदर आप इसे बंद कर सकते हो। जिसमें आपके द्वारा भरा गया प्रीमियम का कुछ चार्ज काटकर आपका भुगतान किया गया पैसा वापस मिल जायेगा।

सरेंडर वैल्यू: इस योजना में सरेंडर वैल्यू प्राप्त करने का विकल्प मौजूद है। यदि आपने 3 साल तक प्रीमियम भरा है तो आप सरेंडर वैल्यू प्राप्त करने के लिए पात्र है।

जीवन प्रगति प्लान के लाभ या फायदे

  • यह जीवन बीमा का एंडोमेंट प्लान है जिसमे आप बीमा के साथ बचत भी कर सकते हो।
  • इस बीमा का रिस्क कवर हर 5 साल में बढ़ता रहता है।
  • आप इस बीमा में तीन साल तक प्रीमियम भरने के बाद आप इसमें लोन की सुविधा प्राप्त कर सकते हो।
  • बीमा अवधि के दौरान आपकी मृत्यु होती है तो आपके लाभार्थी को मृत्यु लाभ के रूप में भुगतान किया जाता है। 

Leave a Comment