एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल | LIC New Money Back Plan – 25 Years in Hindi

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल प्लान क्या है, पात्रता, विशेषताए, लाभ, सरेंडर वैल्यू, राइडर्स, ग्रेस पीरियड (LIC New Money Back Plan – 25 Years details (plan no. 921), eligibility criteria, features, benefits, rider, surrender value in hindi)

इस समय LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) कई सारे ऐसे जीवन बीमा प्लान है, जिनमें लोगों को कम इन्वेस्मेंट में अच्छा रिटर्न बीमा पॉलिसी के अंत तक मिलता है। इनमें से कुछ पॉलिसी लॉन्ग टर्म होती हैं और कुछ शॉर्ट टर्म की होती है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि थोड़ा सा निवेश करें और काफ़ी ज्यादा रिटर्न मिले तो, इसके लिए एलआईसी (Life Insurance Corporation of India) के पास लाइफ इंश्योरेंस एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 20 साल है। आइये इस प्लान के बारे में विस्तृत जानकारी जानते है?

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल क्या है?

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान -25 वर्ष एक पार्टिसिपेटिंग नॉन-लिंक्ड जीवन बीमा प्लान है। यह पालिसी टर्म के दौरान निर्दिष्ट टर्म पर जीवित रहने पर आवधिक भुगतान के साथ-साथ पूरी पॉलिसी टर्म के दौरान मृत्यु के खिलाफ सुरक्षा का एक संयोजन प्रदान करता है। इस प्लान में प्रीमियम का भुगतान 20 साल की टर्म के लिए करना होता है, जबकि पॉलिसी 25 सालों तक जारी रहती है।

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल प्लान पात्रता (Eligibility Criteria)

बीमा का नाम:-एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल (LIC New Money Back Plan – 25 Years)
प्रवेश की उम्र:-न्युनतम:- 13 वर्ष
अधिकतम:- 45 वर्ष
कवरेज (Basic Sum Assured):-न्युनतम:- 1,00,000 रूपए
अधिकतम:- कोई सीमा नहीं (बोर्ड के अप्रूवल के अनुसार)
प्रीमियम भुगतान अवधि:-20 साल
पॉलिसी टर्म:-25 साल
परिपक्वता उम्र (अधिकतम):-70 साल
ऑफिशियल वेबसाइट:www.licindia.com

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल की विशेषताएं (features)

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल की कुछ मुख्य विशेषताए इस प्रकार है:

  • इस प्लान में प्रीमियम का भुगतान केवल 20 वर्षों के लिए करना होता है, जबकि पॉलिसी 25 वर्षों तक जारी रहती है।
  • एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 वर्ष एक सरल मनी बैक प्लान है, जो बोनस के एडिशनल बेनिफिट के साथ आती है।
  • यदि पॉलिसी टर्म के अंदर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो संपूर्ण सम एश्योर्ड+अर्जित बोनस बीमाधारक के लाभार्थी को मृत्यु लाभ के रूप में भुगतान किया जाता है।
  • यदि बीमाधारक 5वें साल, 10वें साल, 15वें साल और 20वें पॉलिसी वर्ष के अंत में जीवित है, तो उसे बेसिक सम एश्योर्ड का 15% जीवन रक्षा लाभ के रूप में भुगतान किया जाता है, और पॉलिसी जारी रहती है।
  • बेसिक सम एश्योर्ड के बाकी 40% का भुगतान पॉलिसी अवधि के अंत में अर्जित बोनस के साथ जीवित रहने पर किया जाता है।
  • एलआईसी का एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है।

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल प्लान के लाभ (Benefits)

मृत्यु लाभ (Death Benefit)

पॉलिसी टर्म के अंदर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो मृत्यु लाभ के रूप में सम एश्योर्ड + अर्जित बोनस उसके लाभार्थी को दिया जाता है। जहां पर मृत्यु पर सम एश्योर्ड इस प्रकार होगा:

  • बीमा की शुरुआत में चुने गए बेसिक सम एश्योर्ड का 125% से अधिक
  • वार्षिक प्रीमियम का 7 गुणा से अधिक
  • मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के न्यूनतम 105% के अधीन

परिपक्वता लाभ (Maturity Benefit)

यदि बीमाधारक पॉलिसी टर्म के अंत तक जीवित रहता है, तो उसे बेसिक सम एश्योर्ड का बाकी 40% और अर्जित बोनस का भुगतान बीमाधारक को परिपक्वता लाभ के रूप में किया जाता है और पॉलिसी समाप्त हो जाती है।

सर्वाइवल बेनिफिट (Survival Benefits)

बीमाधारक को 5वें, 10वें, 15वें और 20वें पॉलिसी वर्ष के अंत में बेसिक सम एश्योर्ड का 15% सर्वाइवल बेनिफिट के रूप में भुगतान किया जाता है, यदि बीमाधारक उन विशिष्ट अवधियों पर जीवित रहता है।

लाभ में भागीदारी (Participation in Profits)

पॉलिसी कॉरपोरेशन के लाभ में भाग लेती है और कॉरपोरेशन के अनुभव के अनुसार घोषित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने की हकदार होगी, बशर्ते पॉलिसी पूरी तरह से लागू हो।

टेक्स लाभ (Tex Benefits)

इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के अनुसार भुगतान किए गए प्रीमियम और इनकम टैक्स एक्ट की धारा 10(10D) के अनुसार प्राप्त क्लैम्स पर इनकम टैक्स लाभ मिलता है।

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल प्लान के राइडर्स (Additional Rider Benefits)

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 20 साल में उपलब्ध एडिशनल राइडर:

  • एलआईसी एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर
  • एलआईसी एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर
  • एलआईसी न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर
  • एलआईसी न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर

ग्रेस पीरियड (Grace Period)

त्रिमासिक, अर्धवार्षिक, और वार्षिक प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिनों की छुट मिलती है। वही यदि आप मासिक प्रीमियम भुगतान करते है तो आपको 15 दिनों की छुट मिलती है। यदि ग्रेस पीरियड की समाप्ति तिथि से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।

सरेंडर लाभ (Surrender Benefit)

इस बीमा प्लान में लगातार दो वर्षों तक पॉलिसी जारी रखने के बाद किसी भी समय पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प प्रदान किया जाता है। ऐसी स्थितियों में, बीमाकर्ता उच्च स्पेशल सरेंडर वैल्यू या गारंटीकृत सरेंडर वैल्यू के बराबर सरेंडर वैल्यू का भुगतान करता है।

रिवाइवल (Revival)

यदि ग्रेस पीरियड में प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है। एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल पॉलिसी को पुनर्जीवित करने का विकल्प प्रदान करती है लेकिन लगातार 5 वर्षों के भीतर। इसका मतलब है कि आपके पहले भुगतान न किए गए प्रीमियम की तारीख से और इसे केवल परिपक्वता तिथि से पहले ही पुनर्जीवित किया जा सकता है।

फ्री लुक पीरियड (Free look period)

यह प्लान बीमाधारक को यह सोचने के लिए 15 दिनों की अवधि देता है कि वे इस प्लान को जारी रखना चाहते हैं या नहीं। यह आपको इस अवधि के भीतर पॉलिसी रद्द करने का विकल्प देता है यदि पॉलिसीधारक ने कोई दावा नहीं किया है। यानी इस पालिसी में आपको 15 दिन का फ्री लुक पीरियड मिलता है।

Leave a Comment