पेंशन और सेवानिवृत्ति इंश्योरेंस प्लान क्या है? | pension & retirement insurance in Hindi

पेंशन और सेवानिवृत्ति इंश्योरेंस प्लान क्या है, पेंशन इंश्योरेंस क्या है, सेवानिवृत्ति इंश्योरेंस क्या है? (what is pension & retirement insurance plan, what is pension insurance, what is retirement insurance in hindi)

एक पेंशन या सेवानिवृत्ति प्लान आपकी फाइनेंशियल जरूरतों और सेवानिवृत्ति के बाद की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिसमें मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति, घरेलू खर्च और अन्य जीवन खर्च शामिल हैं। यह आपके रिटायरमेंट के बाद सुनहरे सालों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसलिए बेस्ट रिटायरमेंट प्लान में निवेश करना आवश्यक है। यह कई तरह के सेविंग और इन्वेसमेंट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न रूपों में काम आता है। आइये जानते है पेंशन और सेवानिवृत्ति इंश्योरेंस प्लान क्या है?

पेंशन और सेवानिवृत्ति प्लान क्या है? (what is pension & retirement insurance plan in Hindi)

पेंशन और सेवानिवृत्ति प्लान एक ऐसा फंड है जिसे आप अपनी सेवानिवृत्ति के बाद जीवन भर इनकम का एक स्थायी स्रोत सुनिश्चित करने के लिए बनाते हैं। यह एक इन्वेसमेंट है जो नियमित योगदान से बढ़ता है। यह जीवन बीमा कंपनियों द्वारा रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करने वाला इन्वेसमेंट प्लान है।

इसलिए जब आप भारत में सबसे अच्छी पेंशन इंश्योरेंस प्लान को खरीदकर जीवन के शुरुआती चरण में अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाते हैं, तो यह एक बड़े फंड को सुरक्षित करने में मदद करता है। सामान्य तौर पर पेंशन या सेवानिवृत्ति प्लान के कार्य करने के विभिन्न तरीके हैं।

पेंशन या सेवानिवृत्ति प्लान कैसे काम करता है?

माना कि आप 40 वर्ष के हैं और 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने का प्लान कर रहे हैं। और आपके अनुसार आपका अनुमान है कि सेवानिवृत्ति के बाद आप अपनी लाइफ स्टाईल को बनाए रखने के लिए आपको हर महीने 35,000 हजार रूपए की आवश्यकता होगी।

उसके अनुसार आपको अगले 20 सालों के अंदर एक फंड बनाने की आवश्यकता होगी जो 35,000 हजार रूपए की मासिक इनकम उत्पन्न करे। एक फंड बनाने के लिए एक पेंशन प्लान की आवश्यकता होती है। जिसमे आप नियमित रूप से एक निश्चित राशि डालते हैं, और आपकी कैपिटल निवेश के माध्यम से बढ़ती है।

सेवानिवृत्ति पर आप संचित फंड का एक विशिष्ट प्रतिशत निकाल सकते हैं। शेष फंड आपके सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान आपके लिए एक निश्चित, नियमित इनकम उत्पन्न करती है।

पेंशन या सेवानिवृत्ति योजनाओं के प्रकार (Types of Pension Plans in Hindi)

यूलिप इन्वेसमेंट (ULIP Investments)

कुछ लोगों के अनुसार रेगुलर लाइफ इंश्योरेंस प्लान में ज्यादातर कम रिटर्न जुड़े हुए होते हैं। इससे निपटने और सेवानिवृत्ति के बाद के सालों में आय का एक बढ़ा हुआ सोर्स प्राप्त करने का एक तरीका यूलिप इन्वेसमेंट है। यहां सरकारी सिक्योरिटीज और बॉन्ड्स में निवेश के अलावा शेयर बाजार में किए गए निवेश का एक हिस्सा है।

यह नियमित प्लान्स की तुलना में अधिक रिटर्न प्राप्त करने में मदद कर सकता है। जब कोई सेवानिवृत्ति के बाद के सालों को ध्यान में रखते हुए लंबी अवधि की योजना बना रहा हो तो यूलिप से संबंधित खर्चों के बारे में भी जानना जरूरी है।

आपको फंड मैनेजमेंट चार्ज का भुगतान करना होगा और यह आपके अंतिम रिटर्न को प्रभावित करता है। विचार करने का एक अन्य पॉइंट समग्र रूप से इक्विटी एलोकेशन है। जब भी कोई आपात स्थिति होती है, तो ये प्लान्स आपके यूलिप प्लान को समाप्त करने और धन प्राप्त करने का मौका देती हैं।

आस्थगित वार्षिकी पेंशन प्लान (Deferred Annuity Pension Plans)

इन योजनाओं के माध्यम से आप एकमुश्त राशि जमा कर सकते हैं या अपने पैसे को बढ़ने में मदद करने के लिए नियमित अंतराल में व्यवस्थित रूप से निवेश कर सकते हैं। आपकी जमा राशि से मिलने वाली पेंशन ‘आस्थगित’ है यानी, भुगतान आपके द्वारा प्लान खरीदने के कुछ साल बाद शुरू हो जाता है। यदि आप सेवानिवृत्ति से कुछ वर्ष दूर हैं तो ये योजनाएँ आपके लिए सही हैं।

तत्काल वार्षिकी पेंशन प्लान (Immediate Annuity Pension Plans)

तत्काल योजनाएं आस्थगित के विपरीत हैं, जहां पॉलिसी अवधि समाप्त होते ही पेंशन राशि का भुगतान शुरू हो जाता है। सम एश्योर्ड, बोनस और गारंटीड एडीशन्स के माध्यम से वर्षों से संचित धन को एक्युमुलेट किया जाता हैं। बीमा कंपनी आने वाले समय में पॉलिसीधारक के लिए रैगुलर इनकम उत्पन्न करने के लिए इसका निवेश करती है। ऐसे मामलों में, आपको नियमित प्रीमियम नहीं बल्कि एकमुश्त भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

पेंशन या सेवानिवृत्ति प्लान के लाभ (Benefits of Retirement Pension Plans)

मृत्यु का लाभ

पेंशन या सेवानिवृत्ति योजनाएँ आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए मृत्यु लाभ प्रदान करती हैं। आपकी असामयिक मृत्यु के मामले में आपके लाभार्थी या नॉमिनी को सम एश्योर्ड या मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है।

अपनी सेवानिवृत्ति या पेंशन प्लान को कस्टमाइज करना

अतिरिक्त राइडर्स के साथ आप अपनी और आपके परिवार को अतिरिक्त सुरक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपनी सेवानिवृत्ति या पेंशन प्लान्स को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

गारंटीकृत लाभ

सेवानिवृत्ति या पेंशन प्लान्स के साथ आपको अपनी सेवानिवृत्ति योजना में मदद करने के लिए एक निश्चित या गारंटीकृत इनकम मिलेगी। इसके अलावा असामयिक मृत्यु की स्थिति में आपको अपने जीवनसाथी को इनकम प्रदान करने का ऑप्शन भी मिल सकता है।

टैक्स लाभ

कुछ पेंशन योजनाएं धारा 80C के तहत टैक्स छूट प्रदान करती हैं। यदि आप पेंशन योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो आयकर अधिनियम 1961, अध्याय VI-A के तहत महत्वपूर्ण टैक्स छूट प्रदान करता है। धारा 80C, 80CCC और 80CCD उन्हें विस्तार से निर्दिष्ट करते हैं।

फ्लैक्सिबल प्रीमियम भुगतान टर्म

सेवानिवृत्ति और पेंशन प्लान्स के साथ आपको प्रीमियम भुगतान अवधि चुनने की सुविधा भी मिलती है। आप अपने वित्तीय लक्ष्य के आधार पर अपनी प्रीमियम भुगतान अवधि का चयन कर सकते हैं।

पेंशन या सेवानिवृत्ति प्लान खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सेवानिवृत्ति से पहले की योजना

आपकी कार्यशील आयु और आपकी अपेक्षित सेवानिवृत्ति की आयु के बीच की असमानता यह निर्धारित करती है कि आपको सेवानिवृत्ति के लिए कितने वर्ष की बचत करनी चाहिए। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने पैसे को डेवलप करने के लिए पर्याप्त समय दें, चाहे आप कहीं भी निवेश करें।

अपने बजट का ध्यान रखें

आपके खर्चों को आपसे बेहतर कोई नहीं जानता- मासिक खर्च के साथ-साथ भविष्य में आने वाले महत्वपूर्ण खर्च। और, भारत में इंफ्लेशन की बढ़ती दर के साथ आपको रिटायर होने पर जीवित रहने के लिए एक बड़ी इनकम की आवश्यकता होगी जो आप अभी करते हैं। अपने सभी खर्च को इकट्ठा करना और अपने वर्तमान खर्चों की पहचान करना आपके सेवानिवृत्ति बजट का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है।

अपने कर्ज पर विचार करें

कर्ज चुकाना वर्तमान में आपकी प्राथमिकता नहीं हो सकता है, आप जीवन में बाद में और कर्ज नहीं लेना चाहते हैं, खासकर जब आप सेवानिवृत्त होने वाले हों। जब आप सेवानिवृत्ति के करीब पहुंच जाते हैं, तो बेस्ट सेवानिवृत्ति प्लान्स के समर्थन के साथ तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए, अपने सभी कर्ज का भुगतान करना सबसे अच्छा होता है।

अपने जोखिम सहनशीलता का आकलन करें

सेवानिवृत्ति योजना में बल्कि सभी प्रकार की निवेश योजना में, किसी व्यक्ति की जोखिम लेने की क्षमता पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई को सर्वश्रेष्ठ सेवानिवृत्ति योजनाओं में निवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपनी जोखिम उठाने की क्षमता को समझते हैं।

Leave a Comment