Life Insurance

एसबीआई लाइफ पूर्ण सुरक्षा प्लान | SBI Life: Poorna Suraksha Term Life insurance

SBI Life: पूर्ण सुरक्षा प्लान क्या है, विशेषताए, लाभ, लाइफ स्टेज रिबेलेंसिंग, गंभीर बीमारी कवर, बीमा प्रीमियम (SBI Life: Poorna Suraksha Term Life insurance in hindi)

आपकी जरूरत उम्र के साथ बदलती रहती हैं, इसलिए इसके लिए आपके पास एक वित्तीय प्लान जरूर होना चाहिए। भविष्य अनिश्चित है लेकिन उसके प्रति तैयारी आज से की जा सकती है।

Sbi पूर्ण सुरक्षा इंश्योरेंस प्लान के साथ आप अधिक प्रभावी रूप से सुरक्षा प्रदान कर सकते हो। यह प्लान जीवन और स्वास्थ्य बीमा दोनो प्रदान करता है।

SBI Life: पूर्ण सुरक्षा जीवन बीमा क्या है?

SBI life insurance का पूर्ण सुरक्षा जीवन बीमा एक पारम्परिक बीमा टर्म लाइफ इंश्योरेंस है, जो गंभीर बीमारी बीमा के साथ आता है। यानी इस प्लान में आपको जीवन और स्वास्थ्य बीमा दोनो का लाभ मिलता है। यह एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग, नॉन-लिंक्ड टर्म इंश्योरेंस, प्योर रिस्क प्रीमियम प्लान है।

यह प्लान में आपके जीवन बीमा और Critical illness कवर को हर साल ऑटो रिबैलेंस करता है। यह ऑटो रिबेलेंस उस तारीख को होता है, जिस तारीख को आपने बीमा खरीदा है।

यह बीमा आपको मृत्यु या गंभीर बीमारी के मामले में व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है।

SBI Life – Pooran Suraksha insurance Highlights

जीवन बीमा का नामSBI LIFE – POORNA SURAKSHA (Product Code: 2F)
बीमित राशि(Sum Assured)20 लाख – 2.5 करोड़
उम्र18 – 65 साल
परिपक्वता उम्र28 – 75 वर्ष
प्रीमियम भुगतान का प्रकाररेगुलर प्रीमियम
प्रीमियम भुगतान modeमासिक/अर्धवार्षिक/वार्षिक
बीमा अवधि10, 15, 20, 25, 30 वर्ष

SBI पूर्ण सुरक्षा जीवन बीमा की विशेषताएं

व्यापक सुरक्षा: यह बीमा आपको मृत्यु या गंभीर बीमारी के मामले में कवरेज प्रदान करता है।

36 प्रकार की गंभीर बीमारियों के लिए कवर: इस प्लान में 36 प्रकार की गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान किया जाता है। जैसे – कैंसर, हार्ट अटैक, ब्रेन ट्यूमर, किडनी फेल होना आदि।

यूनिक लाइफ स्टेज रिबेलेसिंग: लाइफस्टेज री-बैलेंसिंग’ फीचर लाइफ कवर और क्रिटिकल इलनेस (CI) कवर को रीबैलेंस कवर करता है।

प्रीमियम की छूट (Waiver of premium): इस योजना की एक और अनूठी विशेषता यह है कि यह किसी सूचीबद्ध गंभीर बीमारी का निदान होने पर प्रीमियम की छूट प्रदान करती है।

फिक्स प्रीमियम: इस प्लान में पूरी अवधि के दौरान आपकी प्रीमियम एक समान रहती है। बीमाधारक की उम्र में वृद्धि या गंभीर बीमारी कवरेज में वृद्धि के बावजूद, प्रीमियम राशि पूरी पॉलिसी अवधि में समान रहती है।

SBI पूर्ण सुरक्षा जीवन बीमा के लाभ

  • लाइफ कवर: भविष्य में किसी कारणवश बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो इस प्लान के तहत बीमाधारक के लाभार्थी को जीवन बीमा राशि (life cover sum assured) का भुगतान किया जाता है।
  • लाइफ स्टेज रिबेलेंसिंग: यह SBI Life पूर्ण सुरक्षा प्लान के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। लाइफ स्टेज रीबैलेंसिंग एक अनूठी विशेषता है, जो जीवन और क्रिटिकल इलनेस के बीच कवरेज को संतुलित करने में मदद करती है।
  • प्रीमियम छूट लाभ: क्रिटिकल इलनेस के निदान (diagnosis) पर इस इंश्योरेंस प्लान के लिए भविष्य की सभी प्रीमियमों को माफ कर दिया जाता है। इस लाभ के लागू होने के बाद, लाइफ स्टेज रिबेलेंसिंग खत्म हो जाती है और उसके बाद लाइफ कवर सम एश्योर्ड जारी रहता है।
  • फिक्स प्रीमियम लाभ: बीमाधारक की उम्र बढ़ने या क्रिटिकल इलनेस के बढ़ने के बावजूद प्रीमियम राशि पूरी बीमा अवधि तक एक समान रहती है।
  • क्रिटिकल इलनेस लाभ: यह प्लान क्रिटिकल इलनेस की स्थिति में कवर किया जाता है। गंभीर बीमारी बीमा राशि का भुगतान किया जाता हैं। ध्यान रखे कि गंभीर बीमारी लाभ का भुगतान पहले निदान की तारीख से 14 दिनों तक जीवित रहने के बाद किया जाएगा।
  • टैक्स लाभ: इस प्लान में पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C और धारा 80D के तहत टैक्स लाभ प्राप्त कर सकता है।

इस प्लान में लाइफ स्टेज रिबेलेंसिंग क्या है?

लाइफ स्टेज रिबेलेसिंग इस प्लान की विशेषता है, जो जीवन बीमा और क्रिटिकल इलनेस के बीच के कवरेज को रिबैलेंस करता है। इस प्लान की बीमा राशि (Sum Assured) बीमा शुरू होने पर लाइफ इंश्योरेंस और क्रिटिकल इलनेस कवर को 80:20 के अनुपात में विभाजित किया जाता है।

उसके बाद जैसे जैसे साल बीतते जाते है, क्रिटिकल इलनेस बीमा राशि (Sum Assured) बढ़ती जाती है। और उसी तरह आपका लाइफ कवर सम एश्योर्ड कम होता जायेगा। सम एश्योर्ड में यह बदलाव जिस तारीख से पॉलिसी खरीदी है उसी तारीख पर होगा।

कुल सम एश्योर्ड (लाइफ कवर सम एश्योर्ड + क्रिटिकल इलनेस सम एश्योर्ड) पूरी बीमा अवधि के दौरान एक समान रहता है।

क्रिटिकल इलनेस में कवर में वृद्धि (प्रतिशत में) नीचे दी गई है –

बीमा अवधिप्रारंभिक क्रिटिकल इलनेस कवर में वृद्धि प्रतिवर्ष (%)
1015%
1510%
207.5%
256%
305%

गंभीर बीमारी (Critical illness) में क्या क्या कवर किया जाता है?

इस बीमा में लाइफ कवर के साथ गंभीर बीमारी के लिए भी कवरेज प्रदान किया जाता है। कवर किए गए व्यक्ति को किसी प्रकार की गंभीर बीमारी का पता चलता है तो वह क्रिटिकल इलनेस सम एश्योर्ड का लाभ ले सकता है।

लेकिन इस गंभीर बीमारी के कवर का लाभ एक बार ही उठा सकते हो। भुगतान के बाद यह कवर समाप्त हो जाता है। इस कवर का भुगतान पाने के लिए पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 90 दिनों का वेटिंग पीरियड रहता है।

बीमाधारक को कवर की गई बीमारी का भुगतान पाने के लिए गंभीर बीमारी शुरू होने की तारीख से कम से कम 14 दिन तक जीवित रहने की आवश्यकता होती है।

इस बीमा के तहत बताया गया है कि इसमें क्रिटिकल इलनेस की स्थिति में 36 प्रकार की गंभीर बीमारियों को कवर किया जाता है।

बीमा प्रीमियम राशि

प्रीमियम भुगतान अवधि न्यूनतम राशि (Minimum amount)अधिकतम राशि (Maximum amount)
मासिक25080,000
अर्धवार्षिक1,5004,75,000
वार्षिक3,0009,32,000

परिपक्वता लाभ (Maturity benefit)

यह एक प्योर रिस्क प्रीमियम टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इसलिए इसमें कोई परिपक्वता लाभ नहीं मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *