एसबीआई लाइफ: स्मार्ट प्लैटिना एश्योर | SBI life smart platina assure in hindi

एसबीआई लाइफ: स्मार्ट प्लैटिना एश्योर प्लान क्या है, पात्रता, विशेषताए, लाभ, रिड्यूस्ड पेड-अप वैल्यू, सरेंडर वैल्यू (SBI life smart platina assure plan details, eligibility criteria, benefits, reduced paid-up value and Surrender value in hindi)

सही बचत करने के लिए सही जगह निवेश करने के लिए समझदारी से फैसला लेना जरूरी है। और ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां रिस्क कम हो।

यदि आप भी अपने लिए बचत करने के लिए सही जगह निवेश करना चाहते हो तो आप एसबीआई लाइफ – स्मार्ट प्लैटिना एश्योर इंश्योरेंस में निवेश कर सकते हो। जहां पर आपको बचत के साथ साथ लाइफ इंश्योरेंस और कई अन्य फायदे भी मिलेंगे।

आइए जानते है की एसबीआई लाइफ – स्मार्ट प्लैटिना एश्योर प्लान क्या है, इसके क्या फायदे और लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में?

एसबीआई लाइफ – स्मार्ट प्लैटिना एश्योर क्या है?

एसबीआई लाइफ – स्मार्ट प्लेटिना एश्योर प्लान एसबीआई लाइफ का एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, लाइफ एंडोमेंट एश्योरेंस सेविंग प्रोडक्ट है। जिसमे आपको गारंटीड रिटर्न के साथ लाइफ कवर भी मिलता है।

यह बीमा प्लान आपके लाइफ को कवर करने के साथ साथ आपको परिपक्वता लाभ भी प्रदान करता है। एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लेटिना एश्योर सीमित समय के लिए प्रीमियम का भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है।

एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लेटिना एश्योर परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध सबसे अच्छा बीमा पॉलिसि में से एक है। यह प्लान प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में गारंटीड एडीशन प्रदान करता है।

एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लैटिना एश्योर की पात्रता (SBI Life – Smart Platina Assure plan Eligibility Criteria)

बीमा पॉलिसी का नाम SBI Life – Smart Platina Assure
प्रवेश की न्यूनतम उम्र3 वर्ष
नोट: यदि बीमित व्यक्ति नाबालिग है, तो पॉलिसी शुरू होने की तारीख और जोखिम शुरू होने की तारीख एक ही होगी और पॉलिसीधारक/प्रस्तावक माता-पिता या कानूनी अभिभावक हो सकते हैं। यह बोर्ड द्वारा अनुमोदित हामीदारी नीति के अनुसार होगा।
प्रवेश की अधिकतम उम्र60 वर्ष
परिपक्वता उम्र75 वर्ष
बेसिक सम एश्योर्डन्यूनतम: 2,40,000
अधिकतम: कोई सीमा नहीं (बोर्ड द्वारा अनुमोदित हामीदारी नीति के अनुसार)
बीमा अवधी (Policy Term)12 और 15 वर्ष
प्रीमियम भुगतान का प्रकारमासिक/वार्षिक
प्रीमियम भुगतान अवधि (Premium Payment Term)12 साल की पालिसी के लिए 6 साल
15 साल की पालिसी के लिए 7 साल
Official WebsiteSBILIFE.CO.IN

एसबीआई लाइफ – स्मार्ट प्लैटिना एश्योर की विशेषताएं

सरल और लचीला प्रीमियम भुगतान विकल्प

यह बीमा पॉलिसी आपको सरल और लचीला प्रीमियम भुगतान करने का विकल्प देती है। यानी यदि आप पॉलिसी की अवधि 12 वर्ष चुनते हो तो आपको पहले 6 वर्ष का भुगतान करना पड़ता है। वही आप पॉलिसी की अवधि 15 वर्ष चुनते हो तो आपको पहले 7 वर्ष भुगतान करना पड़ता हैं।

गारंटीड एडिशन (Guaranteed addition)

इस बीमा प्लान में आप प्रत्येक साल जितना प्रीमियम का भुगतान करते हो, उस पर आपको 5 या 5.5 प्रतिशत गारंटीड एडिशन जोड़ा जाता है। इस राशि का भुगतान बीमाधारक को परिपक्वता या उसकी बीमाधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमाधारक के लाभार्थी को दिया जाता हैं।

वार्षिक प्रीमियम स्लैबगारंटीड एडिशन राशि (प्रति वर्ष)
1,00,000 से कम5%
1,00,000 से अधिक5.5%

प्रीमियम भुगतान विकल्प

आप इस प्लान में मासिक या वार्षिक प्रीमियम के भुगतान का विकल्प चुन सकते हो। इसलिए बीमाधारक अपने अनुसार प्रीमियम भुगतान का विकल्प चुन सकता है।

पॉलिसी पर लोन (Policy loan)

इस बीमा प्लान की कुछ नियम और शर्तों के तहत बीमाधारक पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 80% लोन प्राप्त कर सकता है। लोन सुविधा केवल तभी उपलब्ध कराई जाएगी जब पॉलिसी ने सरेंडर वैल्यू प्राप्त कर की हो।

एसबीआई लाइफ – स्मार्ट प्लैटिना एश्योर के लाभ

मृत्यु लाभ (Death Benefits)

यदि इंश्योरेंस लेने के बाद बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को सम एश्योर्ड के साथ गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाता हैं। यह लाभ वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना या मृत्यु की दिनांक तक भुगतान किए गए प्रीमियम का 105% होगा।

परिपक्वता लाभ राशि (Maturity benefit)

यदि कोई बीमाधारक बीमा अवधि तक जीवित रहता है तो बीमाधारक को परिपक्वता पर गारंटीड सम एश्योर्ड और गारंटीड एडिशन का भुगतान किया जाता हैं।

Reduced paid-up value (कम भुगतान राशि)

यदि आप किसी प्रकार की फाइनेंशियल कठिनाई का सामना कर रहे हो तो और आप इस प्लान के आगे की प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते हो, तो आप बीमा बंद करने की जगह पर आप इसे कम भुगतान वाले बीमा प्लान में परिवर्तित कर सकते हो। जिससे आपकी प्रीमियम कम हो जायेगी। लेकिन आपको सीमित लाभ की गारंटी मिलेगी।

टैक्स लाभ (Tax Benefit)

दिए गए प्रीमियम पर आपको भारतीय आयकर अधिनियम के नियमानुसार टैक्स में छूट मिलती है।

ग्रेस पीरियड (Grace period)

इस बीमा के तहत आपको बीमा की प्रीमियम भुगतान करने में देरी होती है तो आपको वार्षिक प्रीमियम पर 30 दिन का ग्रेस पीरियड और मासिक प्रीमियम पर आपको 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है।

रिड्यूस्ड पेड-अप वैल्यू क्या है?

यदि बीमाधारक आर्थिक रूप से समस्याओं का सामना कर रहा है और आगे की प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकता है। वह पॉलिसी बंद करने की बजाय बीमाधारक इस बीमा को कम भुगतान वाली बीमा पॉलिसी में बदल सकते है। जिसमे प्रीमियम कम हो जायेगी और सीमित लाभ की गारंटी होगी।

रिड्यूस्ड पेड-अप पॉलिसी के लिए डेथ बेनिफिट: रिड्यूस्ड पेड-अप पॉलिसी के लिए डेथ बेनिफिट पेड-अप सम एश्योर्ड ऑन डेथ प्लस अर्जित गारंटीड एडीशन होगा।

पेड-अप सम एश्योर्ड ऑन डेथ = सम एश्योर्ड ऑन डेथ X(multiply) पेड प्रीमियम की संख्या / मूल रूप से देय प्रीमियम की संख्या

रिड्यूस्ड पेड-अप पॉलिसी के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट: रिड्यूस्ड पेड-अप पॉलिसी के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट मैच्योरिटी पर पेड-अप सम एश्योर्ड प्लस गारंटीड एडीशन्स होगा।

परिपक्वता पर पेड-अप सम एश्योर्ड = बेसिक सम एश्योर्ड X(multiply) भुगतान किए गए प्रीमियम की संख्या/मूल रूप से देय प्रीमियम की संख्या

इस पॉलिसी में, गारंटीड एडीशन्स प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में अर्जित होते रहेंगे। जो इस प्रकार होंगे –

वार्षिक प्रीमियम स्लैबगारंटीड एडिशन राशि (प्रति वर्ष)
1,00,000 से कम4.25%
1,00,000 से अधिक4.75%

नोट: रिड्यूस्ड पेड-अप पॉलिसी प्राप्त करने के लिए कम से कम 2 से अधिक पॉलिसी वर्षों के प्रीमियम का भुगतान किया गया होना चाहिए।

सरेंडर वैल्यू (Surrender value)

यदि बीमाधारक दो वर्ष या उससे अधिक प्रीमियम का भुगतान किया गया है, तो बीमाधारक सरेंडर वैल्यू प्राप्त करने के लिए पात्र है। बीमाधारक बीमा अवधि के दौरान पॉलिसी को समाप्त करके सरेंडर वैल्यू प्राप्त कर सकता है।

अलग अलग पॉलिसी अवधियों के लिए गारंटीड सरेंडर वैल्यू फैक्टर नीचे दिए गए हैं:

एसबीआई लाइफ स्मार्ट प्लैटिना एश्योर गारंटीड सरेंडर वैल्यू फैक्टर
image source: sbilife official website

ग्रेस पीरियड (Grace Period)

इसमें आपको वार्षिक प्रीमियम पर 30 दिन और मासिक प्रीमियम पर 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है। ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी लागू रहेगी और अगर इस अवधि के अंत तक कोई प्रीमियम नहीं दिया जाता है, तो वह पालिसी समाप्त हो जाएगी।

रिवाइवल बेनिफिट (Revival Benefit)

यदि किसी कारण से पॉलिसी लैप्स हो जाती है, तो आप उसके पहले भुगतान नहीं किए गए प्रीमियम की तारीख से पांच साल के अन्दर इसे पुनर्जीवित कर सकते है। ऐसे मामलों में कंपनी द्वारा मांगे जाने पर आवश्यक प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

फ्री लुक पीरियड (Free Look Period)

यदि आप पॉलिसी के नियमों और शर्तों या बेनिफिट से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपके पास पॉलिसी दस्तावेज प्राप्त होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर बीमा कंपनी को पॉलिसी दस्तावेज वापस करके इसे रद्द करने का विकल्प है। डिस्टेंस मार्केटिंग के माध्यम से डिजिटल पॉलिसियों के मामले में 30 दिनों का फ्री लुक पीरियड की अनुमति है। 

अन्य बीमा प्लान देखे:

Leave a Comment