यूनिट लिंक्ड बीमा योजना क्या है? | unit linked insurance plan (ULIP) in hindi

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (ULIP) क्या है, कैसे काम करती है, क्या क्या लाभ, विशेषताये और प्रकार (what is unit linked insurance plan [ULIP], Types of unit linked insurance plan, unit linked insurance plan benefits in hindi)

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान बीमा कंपनियों द्वारा दिया जाने वाला एक प्रोडक्ट है। यह एक शुद्ध जीवन बीमा पॉलिसी के विपरीत, निवेशकों को single integrated plan के तहत बीमा और निवेश दोनो का लाभ प्रदान करता है।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP) क्या है?

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP) एक बहुआयामी इंश्योरेंस Product है जो बीमा कवरेज के साथ साथ निवेश (इक्विटी या बॉन्ड) दोनो प्रकार की सुविधा प्रदान करता है।

इस product में बीमाधारक को नियमित बीमा प्रीमियम भुगतान करने की आवश्यकता होती है। उसके बाद प्रीमियम को दो भागों में विभाजित किया जाता है। जिसमे प्रीमियम का एक हिस्सा बीमा कवरेज में जाता है और दूसरा हिस्सा equities या bond में इन्वेस्ट किया जाता है।

इसमें जो हिस्सा equities या bond में निवेश किया जाता है, इस तरह की योजनाओं में इन्वेस्ट किया गया पैसा बाजार के जोखिमों के अधीन है। इसलिए आपको अपनी जोखिम उठाने की क्षमता और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Invest करने का चुनाव करना चाहिए।

ULIP का फुल फॉर्म: यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (Unit Linked Insurance Plan)

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP) कैसे काम करता है?

ULIP एक ऐसी बीमा योजना है जिसमे लाइफ इंश्योरेंस और इन्वेस्ट दोनो की सुविधा मिलती है। इस प्रकार के इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम को दो हिस्सो मे विभाजित किया जाता है।

जिसमें प्रीमियम का एक हिस्सा लाइफ इंश्योरेंस की और जाता है, तथा दूसरा हिस्सा अलग अलग फंड ऑप्शन में इन्वेस्ट किया जाता है। इनवेस्टर अपने धन को wealth creation और risk उठाने की क्षमता के अनुसार अपने फंड ऑप्शन को चुन सकता है।

यदि पॉलिसीधारक की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसके लाभार्थी को जीवन बीमा राशि का भुगतान किया जाता है। लेकिन यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो वह परिपक्वता राशि भी प्राप्त कर सकता है।

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (ULIP) के लाभ (unit linked insurance plan benefits)

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान के कई फ़ायदे और लाभ है। आइए इन लाभों के बारे में विस्तार से जानते है –

बीमा और निवेश लाभ

इस प्रकार के इंश्योरेंस में आपको जीवन बीमा और निवेश करने का विकल्प मिलता है। आप अपने वित्तीय बजट के अनुसार लाइफ इंश्योरेंस कवर और निवेश दोनो कर सकते हो। इसमें किया गया निवेश बाज़ार के अनुसार रहता है।

बचत और जीवन सुरक्षा

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में आपको बचत करने के साथ साथ जीवन सुरक्षा का लाभ भीं मिलता है। इसमें आप अपना धन लंबी अवधि के लिए भी इन्वेस्ट कर सकते हो। यह पूरी तरह मार्केट रिस्क पर निर्भर करता है। इसमें आप अपनी बचत को अलग अलग प्रकार के फंड्स में निवेश कर सकते है।

मृत्यु लाभ

इसमें पॉलिसी अवधि के दौरान यदि बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके लाभार्थी को मृत्यु लाभ दिया जाता है। मृत्यु लाभ को फंड मुल्य के साथ SA के रूप में पूरा किया जाता है। बीमाधारक को मृत्यु के कारण के आधार पर मृत्यु लाभ अलग हो सकते है।

मैच्योरिटी लाभ

ULIP बीमा योजना में बीमाधारक पॉलिसी की परिपक्वता अवधि तक जीवित रहता है तो बीमाधारक को मैच्योरिटी लाभ का भुगतान किया जाता हैं। यह परिपक्वता लाभ जीवन बीमा राशि और फंड फंड मुल्य के साथ दिया जाता है। कुछ बीमा कंपनियों की नियम और शर्तों के अनुसार अतिरिक्त लाभ भी प्रदान किया जाता है।

लॉन्ग टर्म इन्वेसमेंट लाभ

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो अपना पैसा लॉन्ग टर्म के रूप में इन्वेस्ट करना चाहते है और ज्यादा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। मार्केट के अस्थिरता के कारण आपके रिटर्न पर असर पड़ सकता है। इसलिए ज्यादातर इन्वेस्टर अपनी इन्वेस्टमेंट को long term के लिए निवेश करते हैं। जिससे मार्केट की अस्थिरता से निपटना आसान हो जाता है। और ज्यादा रिटर्न मिलता है।

टैक्स लाभ

इस प्लान में किया गया निवेश आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C तहत टैक्स कटौती योग्य होता है।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP) की विशेषताएं (Features of unit linked insurance plan)

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान कई विशेषताओं के साथ आता है। जिससे आप अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित रख सकते हो। इसमें आप अपने लिए जीवन बीमा कवर और निवेश दोनो कर सकते हो। आइए इसकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से जाने

फाइनेंशियल सुरक्षा

इस प्रकार के प्लान में आपको जीवन बीमा और निवेश दोनो करने का विकल्प मिलता है। इसमें आप अपना निवेश long term के लिए कर सकते हो, जिसमे आपको अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है। और यदि आपकी किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो भी आपके लाभार्थी को वित्तीय सहायता मिलती है। इसमें किए गए निवेश से आप अपने आप को ओर आपके परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित रख सकते हो।

Flexibility (लचीलापन)

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान लचीलापन प्रदान करता है। आप अपनी बदलती जरूरतों के अनुसार आपके पास अलग अलग प्रकार के फंडों के बीच स्वीच करने का ऑप्शन होता है।

आपके बच्चों के भविष्य की बेहतर सुरक्षा

ULIP बीमा बाजार से जुड़े रिटर्न प्राप्त करने में मदद करता है। और आपको बाजार से जुड़े फंडों में निवेश करने का विकल्प देता है। यह आपको एक कोष बनाने में मदद करता है, जिसका उपयोग आप बच्चो के भविष्य को सुरक्षित करने में कर सकते हो। जैसे बच्चो की शिक्षा, शादी आदि।

पारदर्शिता

यूलिप प्लान एक पारदर्शी वित्तीय प्रॉडक्ट है। पारंपरिक योजनाओं में जहां पॉलिसीधारक के साथ किसी प्रकार की जानकारी शेयर नहीं की जाती थी, वही नई ULIP योजनाएं लगाए गए सभी शुल्कों के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

ULIP प्लान के प्रकार

ULIP प्लान को उद्देश्य और मृत्यु लाभ के आधार पर वर्गीकरण किया गया है।

मृत्यु लाभ के आधार पर

टाइप 1 यूलिप प्लान

टाइप 1 में बीमाधारक के मृत्यु के मामले में, बीमा के लाभार्थी को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है, वह भुगतान सम एश्योर्ड और फंड वैल्यू से अधिक होता है।

टाइप 2 यूलिप प्लान

टाइप 2 में बीनाधारक के मृत्यु के मामले में, बीमा के लाभार्थी को दिया गया मृत्यु लाभ सम एश्योर्ड और फंड वैल्यू के बराबर होता है।

उद्देश्य के आधार पर

बच्चों की शिक्षा के लिए यूलिप

माता-पिता के रूप में, कोई भी अपने बच्चे के भविष्य को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रखना चाहते है। कई यूलिप प्लान एक निश्चित समय अंतराल पर किश्तों में पैसे की पेशकश करते हैं। चाइल्ड इंश्योरेंस यूलिप प्लान यह सुनिश्चित करते की है कि माता-पिता की अनुपस्थिति में भी बच्चों की सभी वित्तीय आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए।

रिटायरमेंट के लिए यूलिप

इस प्रकार के बीमा प्लान में बीमाधारक सर्विस में रहते हुए बीमा राशि का भुगतान करता है, जो धीरे-धीरे एक कॉर्पस राशि में इकट्ठा की जाती है। और उसके बाद इकट्ठा की गई राशि को बीमाधारक के रिटायरमेंट के बाद उसका वार्षिक रूप से भुगतान किया जाता हैं।

वेल्थ कलेक्शन के लिए यूलिप प्लान

यह बीमा मुख्य रूप से लॉन्ग टर्म में पैसा बनाने के उद्देश्य से बनाई गई है। वेल्थ कलेक्शन यूलिप प्लान विशेष रूप से उन लोगो के लिए है, जो अपने भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं।

Leave a Comment