संपूर्ण जीवन बीमा प्लान क्या है? | whole life insurance in hindi

संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी क्या है, कैसे काम करती है, क्या क्या लाभ, विशेषताये और प्रकार (what is whole life insurance policy, Types of whole life insurance policy, whole life insurance policy benefits in hindi)

एक संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी पॉलिसीधारक को एक सीमित अवधि के लिए एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करने पर 100 वर्षों तक या आजीवन कवरेज प्रदान करती है। अधिकांश संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में या तो एकमुश्त या वार्षिक रूप से जब तक पॉलिसीधारक जीवित है, तब तक उत्तरजीविता लाभ प्रदान करती है।

संपूर्ण जीवन बीमा क्या है? (whole life insurance in hindi)

संपूर्ण जीवन बीमा (whole life insurance) एक प्रकार का जीवन बीमा है। इसे कभी कभी साधारण या सीधा जीवन बीमा कहा जाता है। यह बीमाधारक को पूरे जीवन यानी 100 वर्षो तक कवरेज प्रदान करती हैं। बशर्त बीमाधारक ने समय अपनी अपनी सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। इसमें बीमा अवधि के दौरान पॉलिसिहोल्डर की मृत्यु होने की स्थिति में पॉलिसी के लाभार्थी को गार्ंटीड मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता हैं।

भारत में यह बीमा बीमाधारक को 100 वर्ष तक जीवित रहने तक परिपक्वता लाभ के रूप में मेच्योर्ड एंडोमेंट कवरेज प्रदान करती है। यह पॉलिसी तब तक कवर करती है, जब तक आप जीवित रहते है। इसलिए इसे स्थायी जीवन बीमा योजना भी कहा जाता है।

संपूर्ण जीवन बीमा कैसे काम करता है?

संपूर्ण जीवन बीमा (whole life insurance) बीमाधारक को संपूर्ण जीवन के लिए कवर प्रदान करने लिए डिज़ाइन की गई हैं। जिससे बीमाधारक फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रह सकता है।

इस प्रकार के बीमा में बीमाधारक को हर साल प्रीमियम का भुगतान करना होता है। जिसमे से एक हिस्सा सुरक्षा प्रदान करने के लिए और दूसरा हिस्सा कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता है। इस पर यदि कोई प्रॉफिट मिलता है, तो पॉलिसिहोल्डर इन्वेस्ट राशि पर बोनस प्राप्त कर सकता है। पॉलिसी द्वारा निवेश मुल्य बढ़ता है, तो उसे बीमाधारक को वापस कर दिया जाता है। यदि वह प्लान की परिपक्वता या जीवित रहने का ऑप्शन चुनता है।

ये जीवन बीमा पॉलिसी बीमाधारक को मैच्योरिटी और सर्वाइवल बेनिफिट्स के साथ डेथ बेनिफिट भी प्रदान करता है। अपनी आवश्यकता और जरूरत के अनुसार बीमाधारक अलग अलग जीवन बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली अलग अलग प्रकार की संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी को चुन सकता है। यह जीवन बीमा प्लान पूरे जीवन के लिए जीवन बीमा प्रदान करती है।

संपूर्ण जीवन बीमा के प्रकार (Types of whole life insurance hindi)

संपूर्ण जीवन बीमा के प्रकार इस प्रकार हैं:

नॉन पार्टिसिपेटिंग होल लाइफ इंश्योरेंस

नॉन पार्टिसिपेटिंग होल लाइफ इंश्योरेंस आपके पूरे जीवन के दौरान एक लेवल प्रीमियम और फेस अमाउंट की सुविधा प्रदान करती हैं। एक नॉन पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी किसी भी डिविडेंट और बोनस की कोई सुविधा प्रदान नही करता है।

पार्टिसिपेटिंग होल लाइफ इंश्योरेंस

नॉन पार्टिसिपेटिंग की तुलना में पार्टिसिपेटिंग होल लाइफ इंश्योरेंस में बोनस का लाभ प्रदान किया जाता है। इस प्लान में बीमाधारक के द्वारा भुगतान की गई प्रीमियम का बीमा कंपनी द्वारा निवेश किया जाता है। और इस इन्वेसमेंट से अर्जित बेनिफिट को बोनस के रूप में बीमाधारक को भुगतान किया जाता है।

सिंगल प्रीमियम होल लाइफ इंश्योरेंस

इस प्लान के तहत बीमाधारक पूरे प्रीमियम का भुगतान एक ही बार में करता है। इस प्लान के ऑप्शन के रूप में बीमा के लाभार्थी को गारंटीकृत राशि भुगतान के रूप में बड़े सम एश्योर्ड का भुगतान किया जाता हैं।

लिमिटेड पेमेंट होल लाइफ इंश्योरेंस

इस प्लान में बीमाधारक नियमित रूप से बीमा की प्रीमियम का भुगतान करता है। इस पॉलिसी की प्रीमियम पूरी अवधि के लिए स्थिर रहती है।

प्योर होल लाइफ इंश्योरेंस

इस प्लान में बीमाधारक की मृत्यु तक उसके जीवन भर की प्रीमियम का भुगतान लगातार किया जाता है। इसमें रिस्क बेनिफिट का लाभ जीवन की पूरी अवधि के लिए होता है और सम एश्योर्ड का भुगतान बीमाधारक की मृत्यु के बाद किया जाता है।

संपूर्ण जीवन बीमा की विशेषताये

संपूर्ण जीवन बीमा (whole life insurance) की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

जीवन सुरक्षा

संपूर्ण जीवन बीमा मुख्य रूप से बीमाधारक के परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाई है। यह बीमाधारक की मृत्यु के बाद बीमाधारक के लाभार्थी को गारंटीकृत राशि के साथ साथ बोनस का भी भुगतान करता है।

संपूर्ण लाइफ कवरेज

यह बीमा पॉलिसिहोल्डर को 100 वर्ष की उम्र तक का मृत्यु लाभ कवर प्रदान करता है। यह बीमाधारक की मृत्यु तक सुरक्षा प्रदान करता है।

गार्ंटिड प्रीमियम

इस बीमा पॉलिसी में प्रीमियम ब्याज दर पूरे टर्म के लिए निर्धारित रहती हैं। पॉलिसी की टर्म के दौरान इसमें कोई कमी या वृद्धि नहीं होती है। अर्थात इस बीमा की प्रीमियम पूरी अवधि के लिए एकसमान रहती है।

लोन सुविधा

इस बीमा के 3 वर्ष पूरे होने के बाद बीमाधारक अपनी पॉलिसी पर लोन प्राप्त कर सकता है।

संपूर्ण जीवन बीमा के लाभ

संपूर्ण जीवन बीमा (whole life insurance) की प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

मृत्यु लाभ

बीमा अवधी के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाने पर बीमाधारक के लाभार्थी को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। इंश्योरेंस कंपनी द्वारा बीमाधारक के लाभार्थी को कुल सम एश्योर्ड के रूप में मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। यदि उसने पॉलिसी की सभी प्रीमियम का भुगतान किया है।

टैक्स बेनिफिट

बीमाधारक द्वारा इस बीमा पॉलिसी पर किए गए प्रीमियम भुगतान पर धारा 80C के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसके अलावा ITA 1961 की धारा 10(10D) के तहत मैच्योरिटी क्लेम पर भी टैक्स छूट मिलती है।

Leave a Comment